द्रौपदी मुर्मू का जीवन परिचय | Draupadi Murmu Biography in Hindi

द्रौपदी मुर्मू के बारे में 10 ऐसी बाते जो आप नहीं जानते!
द्रौपदी मुर्मू का जीवन परिचय (Draupadi Murmu Biography in Hindi)

द्रौपदी मुर्मू की जीवनी, द्रौपदी मुर्मू की कहानी, जीवनी, कास्ट, कद, उम्र, मूवी, धर्म, माता-पिता, शिक्षा, परिवार (Draupadi Murmu Biography in hindi, Draupadi Murmu Story in Hindi, Age, Birthday, Height, Family, Career, Weight, Boyfriend, Education, Draupadi Murmu News, Draupadi Murmu President of India 2022)

द्रौपदी मुर्मू का जीवन परिचय (Draupadi Murmu Biography in Hindi)

द्रौपदी मुर्मू एक भारतीय राजनीतिज्ञ हैं जो भारत के निर्वाचित राष्ट्रपति हैं। वह भारतीय जनता पार्टी की सदस्य हैं। भारत की 15वीं निर्वाचित राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू (64) स्वतंत्रता के बाद जन्म लेने वाली भारत की पहली राष्ट्रपति भी होंगी। वह 25 जुलाई को शपथ लेंगी। ग्लैमर और प्रचार से दूर रहने वाले मुर्मू ब्रह्मा कुमारियों की ध्यान तकनीकों के गहन अभ्यासी हैं। उन्होंने इस गहरी आध्यात्मिकता और चिंतन को तब अपनाया जब उन्होंने 2009 से 2015 तक छह साल की अवधि में अपने पति, दो बेटों, मां और भाई को खो दिया।

उड़ीसा के मयूरभंज के एक छोटे से गाँव बैदापोसी की रहने वाली द्रौपदी मुर्मू का जन्म 20 जून 1958 को हुआ था। उनके पिता, बिरंची नारायण टुडू और उनके दादा ने पंचायती राज के तहत ग्राम प्रधान के रूप में काम किया था। उन्होंने अपनी स्कूली शिक्षा केबी एचएस उपरबेड़ा स्कूल, मयूरभंज से की और बाद में उन्होंने बी.ए. रमा देवी महिला विश्वविद्यालय, भुवनेश्वर से। द्रौपदी मुर्मू श्री अरबिंदो इंटीग्रल एजुकेशन एंड रिसर्च, रायरंगपुर में सहायक शिक्षक थीं। उनका विवाह श्याम चरण मुर्मू से हुआ था, जिनसे उनके तीन बच्चे (दो बेटे और एक बेटी) थे।

उनके परिवार की बात करें तो द्रौपदी मुर्मू का जन्म मयूरभंज जिले के एक आदिवासी परिवार में हुआ था। उनका परिवार संथाल आदिवासी समुदाय से है। उनके पिता का नाम बिरंची नारायण टुडू है और माता का नाम अज्ञात है। उसकी वैवाहिक स्थिति विवाहित है। श्रीमती मुर्मू के पति का नाम श्याम चरण मुर्मू था जिनका हृदय गति रुकने से निधन हो गया।

उसके 2 बेटे और 1 बेटी है। श्रीमती मुर्मू के पहले पुत्र की वर्ष 2009 में रहस्यमय परिस्थितियों में मृत्यु हो गई थी। उनके पुत्र की मृत्यु के बाद श्रीमती मुर्मू पर दुख का पहाड़ टूट पड़ा। वह अभी तक अपने बेटे के गम से उबर नहीं पाई थी कि 2012 में उसके दूसरे बेटे की भी सड़क हादसे में मौत हो गई।

उनके शिक्षा की बात करें तो, जब उन्हें कुछ समझ आया, तभी उनके माता-पिता ने उन्हें अपने क्षेत्र के एक स्कूल में भर्ती कराया, जहां उन्होंने अपनी प्रारंभिक शिक्षा पूरी की। इसके बाद वह स्नातक की पढ़ाई के लिए भुवनेश्वर शहर चली गईं। भुवनेश्वर शहर जाने के बाद, उन्होंने रमा देवी महिला कॉलेज में प्रवेश लिया और रमा देवी महिला कॉलेज से ही स्नातक की पढ़ाई पूरी की।

स्नातक की पढ़ाई पूरी करने के बाद, उन्हें बिजली विभाग में एक कनिष्ठ सहायक के रूप में ओडिशा सरकार में नौकरी मिल गई। उन्होंने यह कार्य वर्ष 1979 से 1983 तक पूरा किया। इसके बाद उन्होंने वर्ष 1994 में अरबिंदो इंटीग्रल एजुकेशन सेंटर, रायरंगपुर में एक शिक्षक के रूप में काम करना शुरू किया और यह काम उन्होंने 1997 तक किया।

नाम (Name)द्रौपदी मुर्मू (Draupadi Murmu)
निक नाम (Nik Name)द्रौपदी (Draupadi)
प्रसिद्द (Famous For)भारत की 15वीं राष्ट्रपति के रूप में
जन्म तारीख (Date of birth)20 जून 1958
जन्मदिन (Birthday)20 जून
उम्र (Age)64 वर्ष (साल 2022)
माता (Mother)अज्ञात
पिता (Father)बिरांची नारायण टुडू
बेटी (Daughter)इतिश्री मुर्मू
पति (Husband)श्याम चरण मुर्मू
पार्टी (Party)भारतीय जनता पार्टी
जन्म स्थान (Place of born)मयूरभंज, उड़ीसा, भारत
शिक्षा (Education)स्नातक डिग्री
स्कूल (School )के.बी. एचएस उपरबेड़ा स्कूल, मयूरभंज
कॉलेज (Collage)रमा देवी महिला कॉलेज, भुवनेश्वर
राशि (Zodiac Sign)मिथुन राशि
पेशा (Occupation)राजनीतिज्ञ, शिक्षक
लम्बाई (Height)5 फीट 4 इंच
वजन (Weight)74 कि० ग्रा०
बालो का रंग (Hair Color)काला
आँखों का रंग (Eye Color)काला
धर्म/जाति (Religion/Caste)हिन्दू/अनुसूचित जनजाति
नागरिकता (Nationality)भारतीय

यह भी देखें: सिनी शेट्टी का जीवन परिचय मिस इण्डिया 2022

द्रौपदी मुर्मू का राजनीतिक करियर

द्रौपदी मुर्मू का राजनीतिक जीवन 1997 में शुरू हुआ, जब वह ओडिशा के रायरंगपुर अधिसूचित क्षेत्र में एक काउंसलर के रूप में चुनी गईं और फिर इसकी उपाध्यक्ष बनीं। भाजपा ने उसी वर्ष मुर्मू को ओडिशा अनुसूचित जनजाति मोर्चा का राज्य उपाध्यक्ष भी बनाया। बाद में वह इसकी अध्यक्ष भी बनीं। 2013 में, पार्टी ने उन्हें एसटी मोर्चा के राष्ट्रीय कार्यकारी सदस्य के रूप में नियुक्त किया।

2007 में, ओडिशा सरकार ने द्रौपदी मुर्मू को सर्वश्रेष्ठ विधायक के लिए ‘नीलकंठ पुरस्कार’ भी दिया है। उन्होंने ओडिशा में राजनीति करते हुए आदिवासी समुदाय के उत्थान के लिए बहुत सक्रिय योगदान दिया है। जानकारी के मुताबिक 2017 के राष्ट्रपति चुनाव में भी पीएम मोदी ने उनके नाम पर विचार किया था, लेकिन आखिरकार रामनाथ कोविंद के नाम पर मुहर लग गई। वैसे झारखंड के राज्यपाल के तौर पर उनके कार्यकाल की प्रधानमंत्री ने भी खूब तारीफ की है।

द्रौपदी मुर्मू के बारे में पूछे जाने वाले प्रश्न

1. द्रौपदी मुर्मू कौन है?

उत्तर- द्रौपदी मुर्मू एक भारतीय राजनीतिज्ञ हैं जो भारत के निर्वाचित राष्ट्रपति हैं। वह भारतीय जनता पार्टी की सदस्य हैं। भारत की 15वीं निर्वाचित राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू (64) स्वतंत्रता के बाद जन्म लेने वाली भारत की पहली राष्ट्रपति भी होंगी।

2. झारखंड की पहली महिला राज्यपाल कौन है?

उत्तर- झारखंड की पहली महिला राज्यपाल द्रौपदी मुर्मू है।

3. भारत की पहली महिला राष्ट्रपति कौन हैं?

उत्तर- श्री प्रतिभा पाटिल 2007 से 2012 तक भारत की पहली महिला राष्ट्रपति थीं।

4. द्रौपदी मुरमू किस समुदाय से ताल्लुक रखती हैं?

उत्तर- वह संथाल आदिवासी समुदाय से ताल्लुक रखती हैं।

5. द्रौपदी मुर्मू के पति का नाम क्या है?

उत्तर- श्याम चरण मुर्मू।

6. द्रौपदी मुर्मू की कुल संपत्ति कितनी है?

उत्तर- द्रौपदी मुर्मू एक बहुत ही एक्टिव राजनेता हैं जिनकी कुल संपत्ति 2009 के चुनाव में लगभग 9.5 लाख थी।

मैं उम्मीद करता हूँ कि अब आप लोगों को द्रौपदी मुर्मू का जीवन परिचय (Draupadi Murmu Biography in Hindi) से जुड़ी सभी जानकरियों के बारें में भी पता चल गया होगा। यह लेख आप लोगों को कैसा लगा हमें कमेंट्स बॉक्स में कमेंट्स लिखकर जरूर बतायें। साथ ही इस लेख को दूसरों के जरूर share करें जो लोग द्रौपदी मुर्मू के बारे में जानना चाहतें हैं, ताकि सबको इसके बारे में पता चल सके। धन्यवाद!

Leave a Comment

x