आम के पत्ते के फायदे | Aam Ke Patte Ke Fayde

आम के पत्ते के फायदे: आम एक ऐसा फल है जो सभी को पसंद आता है। लेकिन इस फल का जितना चुनाव किया जाता है, इस फल के पत्ते उतने ही फायदेमंद होते हैं। आम के फायदे और आम का स्वाद तो आप जानते ही होंगे लेकिन क्या कभी आम के पत्तों के फायदों के बारे में सोचा है, इनके पत्ते भी बहुत फायदेमंद होते हैं। जिनका उपयोग कई बीमारियों के इलाज में भी किया जाता है। जानिए क्या हैं आम के पत्ते के फायदे (Aam Ke Patte Ke Fayde) और इन पत्तों से किन-किन बीमारियों से बचा जा सकता है।

आम के पत्ते के फायदे | Aam Ke Patte Ke Fayde
आम के पत्ते के फायदे | Aam Ke Patte Ke Fayde

आम के पत्ते के फायदे | Aam Ke Patte Ke Fayde

आम के पत्ते के फायदे (Aam Ke Patte Ke Fayde) निम्नलिखित है:

1. शुगर को नियंत्रित रखता है

जिन लोगों को डायबिटीज है उनके लिए अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखना बहुत जरूरी है। इसके लिए आम के पत्तों का इस्तेमाल किया जा सकता है। आम के पत्तों में एंथोसायनिडिन नामक टैनिन होता है। शुगर के इलाज में आम के पत्ते फायदेमंद होते हैं। इसके लिए पत्तों को सुखाकर उनका चूर्ण बना लें और चूर्ण का नियमित रूप से सेवन करें।

2. ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने के लिए

अगर आपको हाई ब्लड प्रेशर है तो इसके लिए आप आम के पत्तों को उबालकर चाय या काढ़ा बनाकर पी सकते हैं. इसके साथ ही जो लोग बेचैनी से पीड़ित हैं उनके लिए भी आम के पत्तों का काढ़ा बहुत फायदेमंद होता है।

3. सांस की समस्या दूर करें

अगर किसी को सांस लेने में दिक्कत है तो उसे दूर करने के लिए आम के पत्ते फायदेमंद होते हैं. आम के पत्तों का काढ़ा बनाकर उसमें थोड़ा सा शहद मिलाकर सेवन करने से खांसी दूर होती है।

4. पथरी के इलाज में

आम के पत्ते गुर्दे की पथरी को ठीक करने में सहायक होते हैं। इसके इस्तेमाल के लिए आम के पत्तों का चूर्ण बना लें और रात को एक गिलास रख कर सुबह उठकर इसका सेवन करें। ऐसा करने से पथरी टूट कर पेशाब के रास्ते बाहर निकल जाती है।

5. पेट के लिए

अगर किसी को पेट की समस्या है और आप इन समस्याओं से निजात पाना चाहते हैं तो आम के कुछ पत्तों को पानी में भिगोकर रख दें. फिर सुबह उस पानी को छान लें और उस काढ़े को खाली पेट पी लें, इससे आपको लाभ होगा।

Disclaimer : यह लेख केवल शैक्षिक उद्देश्यों के लिए हैं। यहाँ पर दी गयी जानकारी का उपयोग किसी भी स्वास्थ्य संबंधी समस्या या बीमारी के निदान या उपचार हेतु बिना विशेषज्ञ की सलाह के नहीं किया जाना चाहिए। चिकित्सा परीक्षण और उपचार के लिए हमेशा एक योग्य चिकित्सक की सलाह लेनी चाहिए। HindiQueries.Com इस जानकारी की जिम्मेदारी नहीं लेता है।

Also Read:

Conclusion

मैं उम्मीद करता हूँ कि अब आप लोगों को आम के पत्ते के फायदे (Aam Ke Patte Ke Fayde) से जुड़ी सभी जानकरियों के बारें में पता चल गया होगा। यह लेख आप लोगों को कैसा लगा हमें कमेंट्स बॉक्स में कमेंट्स लिखकर जरूर बतायें। साथ ही इस लेख को दूसरों के जरूर share करें, ताकि सबको इसके बारे में पता चल सके। धन्यवाद!

Leave a Comment

x