विटामिन सी की कमी से कौन सा रोग होता है?

विटामिन सी की कमी से कौन सा रोग होता है?: विटामिन सी शरीर के लिए बहुत जरूरी है। अगर आप विटामिन सी से जुड़ी किसी समस्या का सामना कर रहे हैं तो आपको अपना ध्यान रखना चाहिए। विटामिन सी की कमी सेहत के लिए बहुत हानिकारक होती है। आप अपने आप को परेशानी में नहीं डालना चाहते क्योंकि इससे केवल समस्याएं ही आएंगी।

विटामिन सी की कमी से कौन सा रोग होता है?
विटामिन सी की कमी से कौन सा रोग होता है?

डॉक्टर भी विटामिन सी लेने और लेने की सलाह देते हैं। इसके स्वास्थ्य लाभ हैं जिन्हें आप शब्दों में बयां नहीं कर सकते। अगर इसकी कमी है तो आपके शरीर और जीवन में समस्याएं बढ़ेंगी जो आप बिल्कुल नहीं चाहेंगे। इसे ध्यान में रखते हुए, आइए एक नजर डालते हैं उन बीमारियों पर जो विटामिन सी की कमी से हो सकती हैं।

विटामिन सी की कमी से कौन सा रोग होता है?

विटामिन सी की कमी से निम्नलिखित समस्याये हो सकती है:

घाव भरने में लंबा समय लगना

चोट लगना एक सामान्य क्रिया है, लेकिन अगर मानव शरीर के घाव समय पर नहीं भर रहे हैं, तो इसका मतलब है कि व्यक्ति को कोई समस्या है। यह समस्या और कुछ नहीं बल्कि विटामिन सी की कमी है। इस कमी को दूर करें, नहीं तो आपकी सेहत बिगड़ सकती है, जो आप किसी भी सूरत में नहीं चाहेंगे।

मसूड़ों और नाक से खून बहना

अगर मुंह में मौजूद मसूड़ों और नाक से खून आ रहा है तो यह विटामिन सी की कमी से होने वाले रोग हैं। दांतों और मसूड़ों के लिए कोलेजन जरूरी है। इसकी कमी होने पर मनुष्य का स्वास्थ्य बिगड़ जाएगा, जो कहीं से भी ठीक नहीं है। इसलिए अपना ख्याल रखें और इस तरह की परेशानी न होने दें।

Also Read:

वजन बढ़ना

अगर विटामिन सी की कमी होगी तो आपका वजन बढ़ेगा और बेतहाशा वृद्धि होगी। इस समस्या से खुद को बचाने के लिए आपको विटामिन सी से भरपूर चीजों का सेवन करना चाहिए। वजन बढ़ना आपके स्वास्थ्य में बाधा है, इसलिए इस बात का ध्यान रखें और कभी भी अपना वजन बढ़ने न दें। यही हर समस्या की जड़ है।

स्कर्वी रोग

स्कर्वी विटामिन सी की कमी से होने वाली बीमारी है। यह विटामिन मनुष्यों में कोलेजन के निर्माण के लिए आवश्यक है। इसमें शरीर खासकर जांघों और पैरों पर रैशेज हो जाते हैं। जैसे-जैसे बीमारी बढ़ती है, मसूड़े सूज जाते हैं और फिर दांत बाहर निकलने लगते हैं।

Disclaimer : यह लेख केवल शैक्षिक उद्देश्यों के लिए हैं। यहाँ पर दी गयी जानकारी का उपयोग किसी भी स्वास्थ्य संबंधी समस्या या बीमारी के निदान या उपचार हेतु बिना विशेषज्ञ की सलाह के नहीं किया जाना चाहिए। चिकित्सा परीक्षण और उपचार के लिए हमेशा एक योग्य चिकित्सक की सलाह लेनी चाहिए। HindiQueries.Com इस जानकारी की जिम्मेदारी नहीं लेता है।

Conclusion

मैं उम्मीद करता हूँ कि अब आप लोगों को विटामिन सी की कमी से कौन सा रोग होता है? से जुड़ी सभी जानकरियों के बारें में पता चल गया होगा। यह लेख आप लोगों को कैसा लगा हमें कमेंट्स बॉक्स में कमेंट्स लिखकर जरूर बतायें। साथ ही इस लेख को दूसरों के जरूर share करें, ताकि सबको इसके बारे में पता चल सके। धन्यवाद!

HindiQueries पर आप सभी को मनोरंजन, शिक्षा, जीवनी, व्यवसाय, टेक्नोलॉजी, अदि के साथ और भी बहुत सारी जानकारियां हिंदी मे प्राप्त होंगी।

Sharing Is Caring:

Leave a Comment