धमनी और शिरा में अंतर | Dhamni Aur Shira Mein Antar

धमनी और शिरा में अंतर – नमस्कार दोस्तों! क्या आप धमनी और शिरा में अंतर (Dhamni Aur Shira Mein Antar) जानना चाहते हैं? यदि हाँ, तो आप सही जगह पर हैं। इस आर्टिकल में आपको धमनी किसे कहते हैं, शिरा किसे कहते हैं, और धमनी और शिरा के बीच अंतर के बारे में विस्तार से जानने को मिलेगा।

धमनी और शिरा में अंतर | Dhamni Aur Shira Mein Antar

धमनी किसे कहते हैं? (Dhamni Kise kahate Hain)

वे रक्त वाहिकाएं जो शुद्ध रक्त को हृदय से लेकर विभिन्न अंगों तक पहुंचाती है, धमनियां कहलाती हैं। धमनी (Artery) में जो रक्त होता है, वह ऑक्सीजन युक्त माना जाता है, जो की शरीर के कार्य को सुचारू रूप से चलाने के लिए जरूरी होता है।

शिरा किसे कहते है? (Shira Kise kahate Hain)

वे रक्त वाहिकाएं जो रक्त को हृदय की ओर ले जाती हैं, शिरायें कहलाती हैं। शिरा (Vein) शरीर के अशुद्ध रक्त को दोबारा ह्रदय तक लेकर आती है, जहां इस लो ऑक्सीजन ब्लड की शुद्धि होती है। शिरा में मौजूद रक्त में ऑक्सीजन कम मात्रा में और कार्बन डाइऑक्साइड ज्यादा मात्रा में होती है।

यह भी जानें: अणु और परमाणु में अंतर

धमनी और शिरा में अंतर | Dhamni Aur Shira Mein Antar

धमनी और शिरा में अंतर निम्नलिखित हैं:-

धमनी (Artery)शिरा (Vein)
धमनी शुद्ध रक्त को हृदय से लेकर विभिन्न अंगों तक पहुंचाती है।शिरा अशुद्ध रक्त को दोबारा ह्रदय तक लेकर आती है।
धमनी में रक्त ऑक्सीजन से भरपूर होता है और लाल रंग का दिखाई देता है।शिराओं में मौजूद रक्त कार्बन डाइऑक्साइड युक्त होता है जिसके कारण यह नीले रंग की दिखाई देती है।
धमनियों में शुद्ध रक्त प्रवाहित होता है।शिराओं में अशुद्ध रक्त प्रवाहित होता है।
धमनियों की बनावट मोटी और लचीली होती है।शिराएं कम मोटी और कम लचीली होती हैं।
दिल की धड़कन की वजह से धमनियों में रक्त का प्रवाह तेज गति से होता है।शिराओं में रक्त का प्रवाह सामान्य गति से होता है।
धमनियों में वॉल्व नहीं पाए जाते।शिराओं में वॉल्व पाए जाते हैं।
धमनिया त्वचा से दूर अंदर की ओर स्थित होते हैं।शिराएं त्वचा के निकट बाहर की ओर स्थित होती हैं।
धमनी में कपाट नहीं पाए जाते हैं तथा इनकी आयतन में कोई परिवर्तन नहीं होता हैं।शिराओं में कपाट पाए जाते हैं तथा इनके आयतन में परिवर्तन होता है।

अंतिम शब्द

तो दोस्तों, ये था धमनी और शिरा में अंतर (Dhamni Aur Shira Mein Antar) और मैं आशा करता हूँ की आप को धमनी और शिरा के बीच अंतर (Difference Between Arterie And Veinhttps) का यह लेख जरुर से पसंद आया होगा। अब अगर आपको इस लेख से कुछ भी सिखने को मिला हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी जरुर से शेयर करें।

HindiQueries पर आप सभी को मनोरंजन, शिक्षा, जीवनी, व्यवसाय, टेक्नोलॉजी, अदि के साथ और भी बहुत सारी जानकारियां हिंदी मे प्राप्त होंगी।

Sharing Is Caring:

Leave a Comment