दीपावली पर निबन्ध | Diwali Essay In Hindi

दीपावली पर निबन्ध (Essay On Diwali in Hindi) – दीपावली भारत देश का सबसे बड़ा त्यौहार है यह त्यौहार प्रत्येक वर्ष बड़ी धूमधाम से भारत में मनाया जाता है दीपावली का अर्थ होता है ”दीप” और ”आवली” अर्थात यह दो शब्दों से मिलकर बना है। दिवाली के यह दोनों शब्द संस्कृत भाषा के शब्द है, जिसका मतलब होता है दीपों की श्रृंखला।

दीपावली पर निबन्ध | Diwali Essay In Hindi
दीपावली पर निबन्ध | Diwali Essay In Hindi

इस दिन हर तरफ ख़ुशी का माहौल होता है, लोग रंग-बिरंगी लाइटों से अपने-अपने घरों को सजाते हैं और बच्चे-युवा लोग मिलकर घरों के बाहर पटाखे छुड़ाते हैं। दिवाली सिर्फ देश का ही नहीं अपितु भारत के बाहर रहने वाले भारतीय और अन्य लोगों के लिए भी महत्वपूर्ण त्यौहार है। वे लोग भी दिवाली को बहुत धूम-धाम से मानते हैं।

अक्सर स्कूलों-कॉलेजों में निबंध लेखन किया जाता है तो कहीं-कहीं प्रतियोगिता का आयोजन किया जाता है। अतः बहुत से छात्र-छात्राएं इंटरनेट पर दिवाली पर निबंध (Diwali Essay In Hindi) हिंदी में खोजते हैं। हम अपने ऐसे ही पाठकों के लिए यह आर्टिकल लेकर आये हैं जहाँ आप दिवाली के बारे में पूरी जानकारी पा सकते हैं।

दशहरा पर निबंध

दीपावली पर निबन्ध (400-500 Words)

दिवाली के इस खास त्योहार का हिंदू धर्म के लोग बहुत बेसब्री से इंतजार करते हैं। यह बच्चों से लेकर बड़ों तक सभी का सबसे महत्वपूर्ण और पसंदीदा त्योहार है। दिवाली भारत का सबसे महत्वपूर्ण और प्रसिद्ध त्योहार है। जिसे पूरे देश में हर साल एक साथ मनाया जाता है। रावण को हराने के बाद, भगवान राम 14 साल के वनवास की लंबी अवधि के बाद अपने राज्य अयोध्या लौट आए। लोग आज भी इस दिन को बड़े ही उत्साह से मनाते हैं। भगवान राम की वापसी के दिन, अयोध्या के लोगों ने बड़े उत्साह के साथ अपने भगवान का स्वागत करने के लिए अपने घरों और सड़कों पर रोशनी की। यह एक पवित्र हिंदू त्योहार है जो बुराई पर अच्छाई की जीत का प्रतीक है। यह सिखों द्वारा मुगल सम्राट जहांगीर द्वारा ग्वालियर जेल से अपने छठे गुरु, श्री हरगोबिंद जी की रिहाई के उपलक्ष्य में भी मनाया जाता है।

इस दिन बाजार को दुल्हन की तरह रोशनी से सजाया जाता है ताकि उसे एक शानदार उत्सव का रूप दिया जा सके। इस दिन बाजार में खासी मिठाइयों की दुकानों पर भारी भीड़ रहती है। बच्चों को बाजार से नए कपड़े, पटाखे, मिठाई, उपहार, मोमबत्तियां और खिलौने मिलते हैं। त्योहार से कुछ दिन पहले लोग अपने घरों को साफ करते हैं और रोशनी से सजाते हैं। हिंदू कैलेंडर के अनुसार, लोग सूर्यास्त के बाद देवी लक्ष्मी और भगवान गणेश की पूजा करते हैं। वे और अधिक आशीर्वाद, स्वास्थ्य, धन और उज्ज्वल भविष्य प्राप्त करने के लिए भगवान और देवी से प्रार्थना करते हैं। दीपावली पर्व के सभी पांच दिनों में वे खाने-पीने की चीजों के स्वादिष्ट व्यंजन और मिठाइयां पकाते हैं। लोग इस दिन पासे, ताश के खेल और कई अन्य प्रकार के खेल खेलते हैं। वे अच्छी गतिविधियों के करीब आते हैं और बुरी आदतों को दूर करते हैं।

पहले दिन को धनतेरस या धनत्रवादशी के रूप में जाना जाता है जिसे देवी लक्ष्मी की पूजा करके मनाया जाता है। लोग देवी को प्रसन्न करने के लिए आरती, भक्ति गीत और मंत्र गाते हैं। दूसरे दिन को नरक चतुर्दशी या छोटी दिवाली के रूप में जाना जाता है जिसे भगवान कृष्ण की पूजा करके मनाया जाता है क्योंकि उन्होंने राक्षस राजा नरकासुर का वध किया था। तीसरे दिन को मुख्य दिवाली दिवस के रूप में जाना जाता है, जो शाम को रिश्तेदारों, दोस्तों, पड़ोसियों के बीच मिठाई और उपहार बांटने और पटाखे जलाने के दौरान देवी लक्ष्मी की पूजा करके मनाया जाता है। चौथे दिन भगवान कृष्ण की पूजा करने को गोवर्धन पूजा के रूप में जाना जाता है। लोग घर-द्वार पर पूजा कर गाय के गोबर से गोवर्धन बनाते हैं। पांचवें दिन को यम द्वितीया या भाई दूज के रूप में जाना जाता है जिसे भाइयों और बहनों द्वारा मनाया जाता है। बहनें अपने भाइयों को भाई दूज का त्योहार मनाने के लिए आमंत्रित करती हैं।

बाल दिवस पर निबंध

दीपावली पर निबन्ध (200-300 Words)

दिवाली भारत का सबसे बड़ा त्यौहार है और हर साल इस त्यौहार को बहुत ही उत्साह के साथ मनाया जाता है। यह पांच दिनों तक चलने वाला सबसे बड़ा त्योहार है। दशहरा खत्म होते ही देशभर में दिवाली की तैयारियां शुरू हो जाती हैं। दिवाली का त्योहार अमावस्या की रात को मनाया जाता है, जब भगवान राम 14 साल के वनवास के बाद अयोध्या लौटे थे, अयोध्यावासियों द्वारा घी के दीपक जलाए गए थे। उसी दिन से दीपावली का पर्व मनाया जाता है।

दीपों का पर्व होने के कारण दीपावली सबके मन को आलोकित कर देती है, इस पर्व के आने से सभी घरों में एक अलग ही प्रकाश उत्पन्न होता है। दीपावली के दिन रात में मां लक्ष्मी की पूजा की जाती है और उनसे प्रार्थना की जाती है कि हम पर हमेशा अपनी कृपा बनाए रखें।

दिवाली में तरह-तरह की मिठाइयां और स्वादिष्ट व्यंजन बनाए जाते हैं, दीपावली के त्योहार में खील-बटाचे का प्रसाद चढ़ाया जाता है. दिवाली में उत्सव के रूप में पटाखे, पटाखे आदि जैसे पटाखे फोड़े जाते हैं, असंख्य दीयों की रंगीन रोशनी मन को अपनी ओर आकर्षित करती है, बाजारों, दुकानों और घरों की सजावट दिखाई देती है। इस पर्व में अमीर-गरीब के भेदभाव को भूलकर मिल-जुलकर पर्व मनाते हैं। एक दूसरे को गले लगाकर दीवाली की शुभकामनाएं दी जाती हैं। मेहमानों का स्वागत तरह-तरह की मिठाइयों और मिठाइयों से किया जाता है। दिवाली उपहारों और उपहारों का त्योहार है और इस त्योहार के माध्यम से खुशियां एक नया जीवन जीने का उत्साह प्रदान करती हैं।

शिक्षक दिवस पर निबंध

दिपावली पर 10 लाइनें (10 Lines On Diwali)

  1. दिवाली का त्यौहार हिंदूओ के प्रमुख त्यौहारों में से एक है।
  2. दिपावली को दीप का त्यौहार भी कहा जाता है।
  3. दिवाली इसलिए मनायी जाती है क्योंकि इस दिन भगवान श्री राम 14 साल का वनवास काटकर अयोध्या लौटे थे।
  4. भगवान श्री राम के वापिस अयोध्या लौटने की खुशी में वहां के लोगों ने इस दिन को दीवाली के रूप में मनाया।
  5. दिवाली का त्यौहार हर साल अक्टूबर या नवम्बर माह में आता है।
  6. इस दिन पूरे भारत को दुल्हन की तरह सजाया जाता है।
  7. दीवाली की शाम भगवान लक्ष्मी और गणेश जी की पूजा की जाती है।
  8. इन दिन सभी लोग अपने घरों, दुकानों, दफ्तरों आदि में दीप जलाते हैं।
  9. दीवाली के दिन सभी लोग अपने पड़ोसियों और रिश्तेदारों को मिठाई, गिफ्ट आदि देते हैं।
  10. इन दिन बहुत से लोग पटाखे, फुलझड़ी, बम आदि भी जलाते हैं।
मेरा स्कूल पर निबंध

दीपावली पर निबन्ध – FAQs

1. हम दिवाली पर क्या क्या करते हैं?

दिवाली के अवसर पर बाज़ारों में खील-बताशे, मिठाइयाँ, खांड़ के खिलौने, लक्ष्मी-गणेश आदि की मूर्तियाँ बिकने लगती हैं। स्थान-स्थान पर आतिशबाजी और पटाखों की दूकानें सजी होती हैं। सुबह से ही लोग रिश्तेदारों, मित्रों, सगे-संबंधियों के घर मिठाइयाँ व उपहार बाँटने लगते हैं। दीपावली की शाम लक्ष्मी और गणेश जी की पूजा की जाती है।

2. दीपावली का अर्थ क्या है?

दीपावली‘ संस्कृत के दो शब्दों से मिलकर बना है – दीप + आवली। ‘दीप’ अर्थात ‘दीपक’ और ‘आवली’ अर्थात ‘लाइन’ या ‘श्रृंखला’, जिसका मतलब हुआ दीपकों की श्रृंखला या दीपों की पंक्ति। इसे दीपोत्सव भी कहते हैं।

3. 2022 में दीपावली कब है?

इस वर्ष (2022) दिवाली 24 अक्टूबर को सोमवार जाएगी।

4. दीपावली के दिन किसकी पूजा की जाती है?

इस दिन मुख्य तौर पर देवी लक्ष्मी और भगवान गणेश की पूजा की जाती है।

अंतिम शब्द

तो दोस्तों आज हमने दीपावली पर निबन्ध (Diwali Essay In Hindi) के बारे में विस्तार से जाना हैं और मैं आशा करता हूँ कि आप सभी को यह लेख पसंद आया होगा और आपके लिए हेल्पफुल भी होगा।

यदि आप को यह पोस्ट पसंद आई है तो इसे अपने सभी दोस्तों के साथ भी जरुर से शेयर करें। आर्टिकल को अंत तक पढने के लीयते आप सभी का बहुत-बहुत धन्यवाद!

रोहित HindiQueries के संस्थापक और सह-संस्थापक हैं। वह पेशे से एक वेब डेवलपर, प्रोग्रामर और ब्लॉगर हैं। उन्हें ब्लॉग लिखना और अपने विचारों और ज्ञान को अन्य लोगों के साथ साझा करना पसंद है।

Sharing Is Caring:

Leave a Comment