गिलोय की लकड़ी के फायदे | Giloy Ki Lakdi Ke Fayde

गिलोय की लकड़ी के फायदे: गिलोय को आयुर्वेद में अमृत कहा गया है। इसके सेवन से आप बीमारियों से बच सकते हैं। इसके इस्तेमाल से आपको बुखार, सर्दी और खांसी से भी राहत मिलती है। इसकी छाल से लेकर पत्तियों तक और जड़ से लेकर लकड़ी तक कई लाभकारी तत्व पाए जाते हैं। ऐसा माना जाता है कि अगर गिलोय का पेड़ नीम के साथ हो या उसके साथ जुड़ा हुआ हो तो वो सबसे अच्छा है।

गिलोय की लकड़ी के फायदे | Giloy Ki Lakdi Ke Fayde
गिलोय की लकड़ी के फायदे | Giloy Ki Lakdi Ke Fayde

गांव के लोग आज भी इसका इस्तेमाल करते हैं और इसे इस्तेमाल करने के लिए आपको इसे धोने की भी जरूरत नहीं है। हालांकि मौजूदा समय के हिसाब से आपको सब कुछ धो लेना चाहिए, लेकिन आमतौर पर आप गिलोय को बिना धोए भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इसमें मौजूद तत्व आपकी सेहत को ठीक कर देंगे।

आप अपनी चाय में गिलोय की लकड़ी का इस्तेमाल कर सकते हैं। अगर आप काढ़ा बना रहे हैं तो उसमें भी इसका इस्तेमाल किया जा सकता है। यह सत्यापित है कि गिलोय आपके स्वास्थ्य के लिए एकदम सही है और आपकी प्रतिरक्षा को भी बढ़ाता है। ऐसे में आपको इसका इस्तेमाल करना चाहिए।

गिलोय की लकड़ी के फायदे | Giloy Ki Lakdi Ke Fayde

गिलोय की लकड़ी ख़रीदे

  • 16 तने (6 इंच प्रत्येक)
  • पैकेज में शामिल: बीजों का 1 सेट
  • 2 तने मुक्त पाए
  • विशेषता: शुद्ध जैविक, ताज़ा

गिलोय की लकड़ी के फायदे निम्नलिखित है:

दृष्टि में सुधार

आंखों की रोशनी को सही रखना बहुत जरूरी है और गिलोय की लकड़ी का सेवन करके आप इसे प्राप्त कर सकते हैं। यदि आप इसे इसके मूल रूप में उपयोग नहीं करना चाहते हैं, तो आप इसका पाउडर बना सकते हैं। इसके बाद आप गिलोय पाउडर को गुनगुने पानी में मिलाकर इसका सेवन कर सकते हैं।

मधुमेह को नियंत्रित करें

अगर आपको मधुमेह है या आप इसके शुरूआती प्रभाव महसूस कर रहे हैं तो गिलोय का सेवन शुरू कर दें। आप इसे पाउडर के रूप में भी इस्तेमाल कर सकते हैं या अपनी चाय और कॉफी में इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। यह आपके मधुमेह को नियंत्रण में रखता है, जिससे आपको बहुत लाभ होगा।

बुखार का इलाज

बुखार बहुत बुरी चीज है, लेकिन अगर आपकी सेहत अच्छी नहीं है तो ऐसे में बुखार होना स्वाभाविक है। बुखार दूर करने के लिए गर्म पानी में गिलोय की लकड़ी डाल दें। यह पानी रोगी को देने से बुखार समाप्त हो जाता है और स्वास्थ्य अच्छा हो जाता है।

Also Read:

लीवर की बीमारी को दूर करता है गिलोय

18 ग्राम ताजा गिलोय, 2 ग्राम अजवायन, 2 नग लें। छोटा पीपल और 2 नग नीम और ले लो। इन सबको मैश करके रात को 250 मिली पानी के साथ मिट्टी के बर्तन में रख दें। सुबह इसे पीसकर छान लें और इसका सेवन करें। 15 से 30 दिनों तक सेवन करने से लीवर, पेट और अपच की समस्या दूर हो जाती है।

गठिया में फायदेमंद है गिलोय

गिलोय का रस 5-10 मिलीलीटर या 3-6 ग्राम चूर्ण या 10-20 ग्राम पेस्ट या 20-30 मिलीलीटर काढ़ा रोजाना कुछ समय तक सेवन करने से गिलोय का पूरा लाभ मिलता है और गठिया में बहुत फायदा होता है। लाभ होता है। सोंठ के साथ सेवन करने से जोड़ों का दर्द भी दूर हो जाता है।

Disclaimer : यह लेख केवल शैक्षिक उद्देश्यों के लिए हैं। यहाँ पर दी गयी जानकारी का उपयोग किसी भी स्वास्थ्य संबंधी समस्या या बीमारी के निदान या उपचार हेतु बिना विशेषज्ञ की सलाह के नहीं किया जाना चाहिए। चिकित्सा परीक्षण और उपचार के लिए हमेशा एक योग्य चिकित्सक की सलाह लेनी चाहिए। HindiQueries.Com इस जानकारी की जिम्मेदारी नहीं लेता है।

Conclusion

मैं उम्मीद करता हूँ कि अब आप लोगों को गिलोय की लकड़ी के फायदे (Giloy Ki Lakdi Ke Fayde) से जुड़ी सभी जानकरियों के बारें में पता चल गया होगा। यह लेख आप लोगों को कैसा लगा हमें कमेंट्स बॉक्स में कमेंट्स लिखकर जरूर बतायें। साथ ही इस लेख को दूसरों के जरूर share करें, ताकि सबको इसके बारे में पता चल सके। धन्यवाद!

HindiQueries पर आप सभी को मनोरंजन, शिक्षा, जीवनी, व्यवसाय, टेक्नोलॉजी, अदि के साथ और भी बहुत सारी जानकारियां हिंदी मे प्राप्त होंगी।

Sharing Is Caring:

Leave a Comment