विनोद दुआ (पत्रकार) का जीवन परिचय | Vinod Dua Biography in Hindi

विनोद दुआ (पत्रकार ) का जीवन परिचय, कौन है विनोद दुआ, मौत, उम्र, हाइट, ताज़ा खबर, नेट वर्थ, जाति, शिक्षा, पिता, परिवार, पत्नी, बच्चे, शादी, मृत्यु, जाति, निधन (Vinod Dua Biography in Hindi, Age, Vinod Dua Journalist, Family, Wife, Death, Vinod Dua latest news)

विनोद दुआ (पत्रकार) का जीवन परिचय (Vinod Dua Biography in Hindi)

विनोद दुआ (पत्रकार) का जीवन परिचय (Vinod Dua Biography in Hindi)

विनोद दुआ भारत के एक मीडिया पर्सनैलिटी थे। वह 1974 से भारतीय टेलीविजन का चेहरा रहे हैं। विनोद दुआ एक ऐसे व्यक्ति हैं जिन्होंने भारतीय टेलीविजन के इतिहास में राज्य नियंत्रित टीवी चैनलों (दूरदर्शन) पर ब्लैक एंड व्हाइट पर एंकरिंग से रंगीन और स्वतंत्र टीवी चैनलों की एंकरिंग की दुनिया को करीब से देखा है।

विनोद दुआ का लंबी बीमारी के कारण 04 दिसंबर 2021 को निधन हो गया। उनका अंतिम संस्कार 05 दिसंबर 2021 को होगा। हजारों घंटे के प्रसारण के दिग्गज विनोद दुआ एक एंकर, राजनीतिक टिप्पणीकार, चुनाव विश्लेषक, निर्माता और निर्देशक हैं। उन्हें भारत सरकार द्वारा 2008 में पत्रकारिता के लिए पद्म श्री से सम्मानित किया गया था।

उन्होंने दिल्ली के हंसराज कॉलेज से अंग्रेजी में स्नातक और दिल्ली विश्वविद्यालय से साहित्य में एमए किया। वे स्ट्रीट थिएटर ग्रुप के सक्रिय सदस्य थे और दुआ और पत्नी डॉ. चिन्ना दुआ की शान हुआ करते थे, जो खूबसूरत आवाज के धनी थे। उनकी दो बेटियां मल्लिका और बकुल हैं। मल्लिका ने कल अपने स्वास्थ्य की गंभीरता का उल्लेख करने के लिए अपने इंस्टाग्राम पर कहा और कहा कि विनोद दुआ जैसे व्यक्ति के लिए, जो हमेशा जीवित रहा है, एक बेहतर जीवन जीना एक लंबा जीवन जीने से ज्यादा महत्वपूर्ण है।

नाम (Name)विनोद दुआ
पूरा नाम (Full Name)विनोद
प्रसिद्द (Famous For)पत्रकार के रूप में
जन्म तारीख (Date of birth)11 मार्च 1954
उम्र( Age)67 वर्ष (साल 2021 )
जन्म स्थान (Place of born)नई दिल्ली, भारत
शिक्षा (Education)अंग्रेजी साहित्य में मास्टर डिग्री
स्कूल (School )ज्ञात नहीं है
कॉलेज (Collage)हंसराज कॉलेज, नई दिल्ली
दिल्ली विश्वविद्यालय , दिल्ली
पेशा (Profession)  पत्रकारिता
राशि (Zodiac)मीन राशि
लम्बाई (Height)5 फीट 4 इंच
वजन (Weight)65 कि० ग्रा०
बालो का रंग( Hair Color)श्वेत
आँखों का रंग (Eye Color)भूरा
धर्म (Religion)हिन्दू
नागरिकता (Nationality)भारतीय
वैवाहिक स्थिति (Marital Status)  विवाहित
पत्नी (Wife)पद्मावती दुआ उर्फ़ चिन्ना दुआ (चिकित्सक)
परिवार (Family)पिता :- नाम ज्ञात नहीं
माता :- नाम ज्ञात नहीं
भाई :- किशन दुआ (बड़ा)
बहन :- 1 (बड़ी)

विनोद दुआ लेटेस्ट न्यूज (Vinod Dua Latest News)

वरिष्ठ भारतीय पत्रकार विनोद दुआ का शनिवार को लंबी बीमारी के चलते निधन हो गया। तबीयत बिगड़ने के बाद उन्हें आईसीयू में भर्ती कराया गया था। जानकारी के मुताबिक अप्रैल से लगातार उनकी तबीयत बिगड़ रही थी और उन्हें गंभीर हालत में दिल्ली के एक अस्पताल में भर्ती कराया गया था। सूत्रों के मुताबिक वरिष्ठ पत्रकार का शनिवार शाम साढ़े चार बजे अपोलो अस्पताल में निधन हो गया। दुआ पिछले पांच दिनों से लीवर इंफेक्शन के चलते आईसीयू में भर्ती थीं।

विनोद दुआ की बेटी मल्लिका दुआ ने उनके निधन की दुखद खबर सोशल मीडिया पर दी। उन्होंने लिखा, ‘हमारे अटल, निडर और असाधारण पिता विनोद दुआ का निधन हो गया है. उन्होंने एक अनोखा जीवन जिया है। वह दिल्ली की शरणार्थी कॉलोनियों से गुजरते हुए 42 वर्षों तक पत्रकारिता की उत्कृष्टता के शिखर पर पहुंचे।

उन्होंने हमेशा सच कहा। वह अब हमारी मां और उसकी प्यारी पत्नी चिन्ना के साथ स्वर्ग में है, जहां वे दोनों गाएंगे, खाना बनाएंगे, यात्रा करेंगे और एक दूसरे के साथ रहेंगे।’ मल्लिका दुआ ने बताया कि 5 दिसंबर की दोपहर लोधी श्मशान घाट पर। दुआ का अंतिम संस्कार किया जाएगा।

विनोद दुआ की पत्नी का निधन (Vinod Dua Wife Death)

दूरदर्शन और एनडीटीवी जैसे समाचार चैनलों और हिंदी पत्रकारिता के जाने-माने चेहरे के लिए काम कर चुके 67 वर्षीय विनोद दुआ की पत्नी पद्मावती ‘चिन्ना’ दुआ का जून में कोविड -19 के खिलाफ लंबी लड़ाई लड़ने के बाद निधन हो गया।

विनोद दुआ के पुरस्कार (Vinod Dua Awards)

  • 1996 में, रामनाथ गोयनका पत्रकारिता में उत्कृष्टता पुरस्कार से सम्मानित होने वाले पहले इलेक्ट्रॉनिक मीडिया पत्रकार बने।
  • भारत सरकार ने उन्हें 2008 में भारत के चौथे सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार पद्म श्री से सम्मानित किया।
  • 2016 में, आईटीएम विश्वविद्यालय, ग्वालियर ने उन्हें डी. लिट से सम्मानित किया। “ऑनोरिस कॉसा” (डॉक्टर ऑफ लेटर्स में मानद डिग्री), जिसे कुछ देशों में पीएचडी से परे माना जाता है। पुरस्कार विजेता के आवेदन के बिना सम्मानित किए जाने पर इसे मानद उपाधि के रूप में दिया जाता है।
  • पत्रकारिता के क्षेत्र में उनकी जीवन भर की उपलब्धि के लिए, मुंबई प्रेस क्लब ने उन्हें जून 2017 में रेडइंक अवार्ड से सम्मानित किया, जिसे विनोद को महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस द्वारा प्रदान किया गया था।

यह भी पढ़ें : एजाज (क्रिकेटर) पटेल का जीवन परिचय

विनोद दुआ (पत्रकार) का जीवन परिचय – FAQs

1. विनोद दुआ कौन है?

विनोद दुआ भारत के एक मीडिया पर्सनैलिटी थे।

2. विनोद दुआ की जाति क्या है?

हिन्दू

3. विनोद दुआ की मृत्यु कब हुई?

4 दिसम्बर 2021

4. विनोद दुआ की पत्नी का क्या नाम था?

पद्मावती दुआ उर्फ़ चिन्ना दुआ (चिकित्सक)

मैं उम्मीद करता हूँ कि अब आप लोगों को विनोद दुआ (पत्रकार) का जीवन परिचय | Vinod Dua Biography in Hindi से जुड़ी सभी जानकरियों के बारें में भी पता चल गया होगा। यह लेख आप लोगों को कैसा लगा हमें कमेंट्स बॉक्स में कमेंट्स लिखकर जरूर बतायें। साथ ही इस लेख को दूसरों के जरूर share करें जो लोग विनोद दुआ के बारे में जानना चाहतें हैं, ताकि सबको इसके बारे में पता चल सके। धन्यवाद!

Leave a Comment