30 Amazing Facts in Hindi About India 2020

Best Amazing facts on hindi

अगर भारत (India) की बात किया जाये तो ये amazing facts in hindi कभी ख़तम ही नहीं होगा तो ओर भी भारत (India) के फैक्ट्स सीरीज आते रहेंगे तो आप इस से जुड़े रहे |

भारत एक विशाल देश है और दुनिया के शीर्ष विकासशील देशों में से एक है। भाषाओं, रीति-रिवाजों, परंपराओं और कई अन्य चीजों में इसकी विविधता है।

भारत के बारे में बहुत सारे रोचक तथ्य हैं जिनके बारे में हम बात कर सकते हैं। आइए हम अपने खूबसूरत देश के बारे में अधिक जानें जिसमें विविध संस्कृति और व्यापक इतिहास है।

आज के इस आर्टिकल (Article) मे हम भारत के 30 amazing facts in hindi iजानेगे। तो चलिए चालू करते है ।


1. उड़ीसा का हीराकुंड बांध दुनिया का सबसे बड़ा मानव निर्मित बांध है। हीराकुंड बांध 1957 में बनाया गया था |

Hirakud Dam Odisha in India -Hindi Queries
Source: gk4rmmap

2. बृहदेश्वर (Brihadeshwara) एक मंदिर है जो की तमिलनाडु में स्थित है जो दुनिया का पहला ऐसा मंदिर है जो ग्रेनाइट (Granite) से बनाया गया था। इस मंदिर को 11 वीं शताब्दी के दौरान सिर्फ पांच सालो में ही बना दिया गया था ।

Brihadeshwara Temple Rajarajesvaram Tamil Nadu, India
Brihadeshwara Temple Tamil Nadu, India

3. ‘शून्य’ (Zero) का आविष्कार भारत के एक गणितज्ञ ने किया था। उसका नाम आर्यभट्ट था।


4. क्या आप जानते है की नेविगेशन और नेविगेटिंग की कला का जन्म 6000 साल पहले सिंध नदी में हुआ था। नेविगेशन शब्द संस्कृत के ‘NAVGATIH’ शब्द से लिया गया है।


5. Yoga का जन्म (Origin) भारत मे हुआ है ओर ये ५००० वर्षों से अस्तित्व में है।


6. दुनिया की सबसे बड़ी धार्मिक इमारत अंगकोर वाट एक हिंदू मंदिर है जो कंबोडिया में 11 वीं शताब्दी के अंत में बनाया गया था।

angkor-wat दुनिया में सबसे बड़ा धार्मिक स्मारक - Hindi Queries

7. भारत सबसे प्राचीन सभ्यताओं में से एक है, यह दुनिया का सबसे बड़ा लोकतंत्र है, और यह दुनिया का 7 वां सबसे बड़ा देश है।


8. “pi” (π) की गणना सबसे पहले भारतीय गणितज्ञ बुधायण ने की थी, और उन्होंने उस अवधारणा की व्याख्या की जिसे पायथागॉरियन प्रमेय के नाम से जाना जाता है। बुधायण ने 6 वीं शताब्दी में इसकी खोज की थी


9. भारत में 31 मार्च 2016 तक 5,603,293 किलोमीटर (3,481,725 मील) सड़कों का नेटवर्क है। यह संयुक्त राज्य अमेरिका के बाद 6,702,178 किलोमीटर (4,163,540 मील) के साथ दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा सड़क नेटवर्क है।


10. वाराणसी, जिसे बनारस के नाम से भी जाना जाता है, इसे “प्राचीन शहर” कहा जाता था जब भगवान बुद्ध ने 500 ईसा पूर्व में दौरा किये थे, और यह आज की दुनिया में सबसे पुराना, एक निरंतर बसे हुए शहर भी है।

वाराणसी varanasi बनारस Uttar Pradesh Kashi
वाराणसी varanasi

11. “अमर सोनार बांग्ला” बांग्लादेश का राष्ट्रगान भारतीय मूल के रवींद्रनाथ टैगोर द्वारा लिखा गया है।


12. भारत में चाय सबसे लोकप्रिय पेय है, देश दुनिया में इसका सबसे बड़ा उत्पादक भी है।

India is one of the largest tea producers tea in India chai चाय
tea chai चाय

13. इंजीनियरों और वैज्ञानिकों का दूसरा सबसे बड़ा हिस्सा भारत से है।


14. ज्योति किसंगे आमगे एक भारतीय अभिनेत्री हैं जो गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स के अनुसार दुनिया की सबसे छोटी जीवित महिला हैं, उनका जन्म 16 दिसंबर 1993 को हुआ था। वह 62.8 सेंटीमीटर लंबी (2 फीट 0.6 इंच) हैं।


15. वह 2013 कुंभ मेला दुनिया में सबसे बड़ा धार्मिक आयोजन था जिसमें लगभग 120 मिलियन आगंतुक आए थे। 2019 की शुरुआत में अर्ध कुंभ मेला आयोजित किया गया था। अगला पूर्ण कुंभ मेला 2025 के लिए निर्धारित है।


16. भारत दुनिया का सबसे बड़ा दूध उत्पादक है, जिसका वैश्विक उत्पादन 16 प्रतिशत है, इसके बाद अमेरिका, चीन, पाकिस्तान और ब्राजील का स्थान है।


17. एशिया का सबसे बड़ा थोक (Wholesale) मसाला बाजार भारत में है – खारी बावली, नई दिल्ली।


18. भारत 90 देशों को सॉफ्टवेयर निर्यात करता है।


19. भारत में सबसे बड़ा नियोक्ता भारतीय रेलवे है, जो एक मिलियन से अधिक लोगों को रोजगार देता है।

Indian Railways भारतीय रेलवे fourth largest railway network
Indian Railways भारतीय रेलवे

20. सितंबर 2009 में भारत के ISRO चंद्रयान- 1 ने अपने मून मिनरलॉजी मैपर का उपयोग करते हुए पहली बार चंद्रमा पर पानी का पता लगाया।


21. हिंदू धर्म के बाद अधिकांश आबादी के साथ, लगभग 20% – 42% लोग शाकाहारी हैं। भारत में विश्व में सबसे बड़ी संख्या में शाकाहारी हैं


22. अमेरिका और जापान के अलावा, केवल भारत ने ही स्वदेशी रूप से सुपर कंप्यूटर का निर्माण किया है। इसे 1991 में सेंटर फॉर डेवलपमेंट ऑफ़ एडवांस्ड कंप्यूटिंग (C-DAC) द्वारा बनाया गया था और इसे 1991 में रूसी सहयोग के तहत ICAD मास्को में स्थापित किया गया था।


23. भारत का अंतरिक्ष कार्यक्रम शीर्ष पांच अंतरिक्ष कार्यक्रमों में से एक है। 1.5 बिलियन डॉलर से अधिक के बजट के साथ और भारत के प्रमुख अंतरिक्ष एजेंसी एक मिशन में सबसे अधिक उपग्रहों को लॉन्च करने का रिकॉर्ड है


24. देश की 14.2% (172 Million) आबादी मुस्लिम समुदाय से होने के कारण, भारत में दुनिया में सबसे अधिक मस्जिदें हैं। कुछ प्रसिद्ध जामा मस्जिद (नई दिल्ली), मक्का मस्जिद (हैदराबाद), ताज-उल-मस्जिद (भोपाल), आदि हैं।

Mosque मस्जिद
Mosque मस्जिद

25. भारत हथियारों का दुनिया का सबसे बड़ा आयातक है, लेकिन इसने कभी किसी देश पर हमला नहीं किया।


26. वंदे मातरम भारत का राष्ट्रीय गीत है और जन गण मन भारत का राष्ट्रगान है।


27. सफेद बाघ केवल भारतीय बाघों में पाए जाते हैं।

white tiger वाइट टाइगर सफ़ेद बाघ Bengal tiger Madhya Pradesh, Assam, West Bengal and Bihar
white tiger सफ़ेद बाघ

28. आम भारत का राष्ट्रीय फल है और मोर भारत का राष्ट्रीय पक्षी है।


29. केरल के पुन्नथूर कोट्टा हाथी यार्ड कायाकल्प केंद्र में हाथियों को स्नान, मालिश और यहां तक कि भोजन भी मिलता है। अब यह देश के लिए एक बड़ा कदम है।


30. पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी ने अंतरिक्ष में पहले भारतीय राकेश शर्मा से पूछा कि भारत अंतरिक्ष से कैसा दिखता है। उनकी प्रतिक्रिया में हमारा प्रसिद्ध देशभक्ति गीत “सारे जहां से अच्छा” था।

आशा है आपको ये आर्टिकल पढ़ कर बोहोत से Benefits मिले। अगर आपको ऐसा लगे की हम कुछ भूल गए है इस आर्टिकल मे लिखना तो तहे मन से comments मे आपके विचार डाले।

यदि आपको 30 Amazing Facts in Hindi About India 2020 article पसंद आया और कुछ नया सिखने को मिला तो इसको अपने मित्रो के साथ शेयर करना ना भूले। इस आर्टिकल को आप ज्यादा से ज्यादा लोगो के पास पहुचाये जिस से उन सभी को लाभदाई हो सके

Suraj Dubey

नमस्कार दोस्तों, मेरा नाम सूरज है, मै Hindi Queries का संस्थापक(Founder ) हु। Education मे मैंने B.sc. IT किया है। मुझे नयी नयी Technologies और उस से सम्बंधित चीज़ो को सीखना और सिखाना भी पसंद है। मे इस Website के माध्यम से अपने Knowledge के जरिये नयी नयी खबरे शेयर करता रहूँगा तो आप इस वेबसाइट से जुड़े रहे। धन्यवाद !

Leave a Reply