खसखस के फायदे | Khas Khas Ke Fayde

खसखस के फायदे – खसखस ग्रास के औषधीय और आयुर्वेदीय गुण बेशुमार होते हैं। खसखस सर्दी- खांसी ,ह्रदय रोग, उलटी, त्वचा रोग, बुखार, धातुदोष, सिरदर्द, रक्त विकार, पेशाब की जलन, सांस के रोग, पित्त रोग, मांसपेशियों की ऐंठन, हार्मोनल समस्याओं में भी फायदेमंद है।

खसखस के फायदे | Khas Khas Ke Fayde
खसखस के फायदे | Khas Khas Ke Fayde

खसखस में रेज़ीन, वाष्पशील वेटियर तेल, बीटा-वेटीवोन,खसिनॉल, खसिलाल,जिजोनोइक अम्ल, कैल्शियम, एजुलीन और फेरस ऑक्साइड आदि जैसे पोषक तत्व पाये जाते हैं।

खसखस के पोषक तत्वों की सूची देखकर आप समझ ही गए होंगे कि इसके औषधीय गुणों भी बहुत होंगे। यानि सेहत से भरपूर खसखस के फायदे (Khas Khas Benefits) अनगिनत हैं। तो चलिए Khas Khas Ke Fayde के बारे में विस्तार से जानते है.

खसखस के फायदे | Khas Khas Ke Fayde

DNV नेचुरल साबुत खसखस (500g)

  • कोई आर्टिफिशियल रंग और प्रिजरवेटिव नहीं
  • स्वच्छता से पैक किया गया
  • कब्ज की समस्या से रहत दिलाये
  • मुँह के छाले दूर करे
  • सांस की दिक्क्त दूर करे

खसखस के फायदे (Khas Khas Ke Fayde) निम्नलिखित है:

दर्दनिवारक के रूप में

आमतौर पर खसखस तेल का इस्तेमाल दर्द से राहत पाने के लिए किया जाता है क्योंकि इसका एन्टी-इंफ्लैमटोरी गुण  मांसपेशियों के सूजन को कम करने में सहायता करता है और हड्डियों को मजबूत करता है।

मुँह के छाले दूर करने में

आयुर्वेद में ये माना जाता है कि शरीर में पित्त की मात्रा अधिक हो जाने के कारण मुँह में छाले होते हैं। जैसा कि पहले बताया गया है कि खसखस का तासीर या प्रभाव ठंडा होने के कारण मुँह के छालो से राहत पाने  में ये मदद करता है।

अनिद्रा दूर करे

खसखस नींद से जुड़ी समस्याओं में राहत देता है क्योंकि इसके सेवन से नींद आसानी से आती है। अगर आप भी अनिद्रा की समस्या से परेशान हैं तो सोने से पहले खसखस के पेस्ट को गर्म दूध के साथ लें, राहत मिलेगी।

Also Read:

कब्ज की समस्या में

खसखस फाइबर का बहुत अच्छा स्रोत है। इसमें इसके वजन से लगभग 20-30 प्रतिशत आहार फाइबर शामिल होता है। फाइबर कब्ज की समस्या को दूर करने में बहुत लाभकारी होती है।

सांस की दिक्क्त दूर करे

खसखस के बीज सांस की बीमारियों के इलाज में बहुत कारगर हो सकते हैं। यह खांसी को कम करने में मदद करता है और अस्थमा जैसी समस्याओं के खिलाफ लंबे समय तक राहत प्रदान करता है।

Disclaimer : यह लेख केवल शैक्षिक उद्देश्यों के लिए हैं। यहाँ पर दी गयी जानकारी का उपयोग किसी भी स्वास्थ्य संबंधी समस्या या बीमारी के निदान या उपचार हेतु बिना विशेषज्ञ की सलाह के नहीं किया जाना चाहिए। चिकित्सा परीक्षण और उपचार के लिए हमेशा एक योग्य चिकित्सक की सलाह लेनी चाहिए। HindiQueries.Com इस जानकारी की जिम्मेदारी नहीं लेता है।

Conclusion

मैं उम्मीद करता हूँ कि अब आप लोगों को खसखस के फायदे (Khas Khas Ke Fayde) से जुड़ी सभी जानकरियों के बारें में पता चल गया होगा। यह लेख आप लोगों को कैसा लगा हमें कमेंट्स बॉक्स में कमेंट्स लिखकर जरूर बतायें। साथ ही इस लेख को दूसरों के जरूर share करें, ताकि सबको इसके बारे में पता चल सके। धन्यवाद!

HindiQueries पर आप सभी को मनोरंजन, शिक्षा, जीवनी, व्यवसाय, टेक्नोलॉजी, अदि के साथ और भी बहुत सारी जानकारियां हिंदी मे प्राप्त होंगी।

Sharing Is Caring:

Leave a Comment